वेट लॉस टिप्स अपना वजन नियंत्रित करने के लिए इन आसान टिप्स को अपनाएं gh kb – News18 गुजराती

वेट लॉस टिप्स अपना वजन नियंत्रित करने के लिए इन आसान टिप्स को अपनाएं gh kb – News18 गुजराती
वजन घटाने के टिप्स- आजकल लोग अपनी सेहत के साथ-साथ अपने रूप-रंग को लेकर भी काफी जागरूक हो गए हैं, यही वजह है कि अधिक वजन वाले लोग भी अब वजन घटाने की ओर रुख कर रहे हैं। वजन बढ़ाने या वजन कम करने के लिए लोग सख्त डाइटिंग और व्यायाम का सहारा ले रहे हैं। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। हम रोजाना जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं उतनी कैलोरी बर्न करके वजन को नियंत्रित किया जा सकता है और वजन कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा से ज्यादा कैलोरी बर्न करना जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें एक दिन में कम से कम 1000 कैलोरी बर्न करनी चाहिए।

शरीर का वजन बढ़ने के कारण:

अधिक वजन होने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। यह समस्या धीरे-धीरे अनुचित दैनिक दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण होती है। वजन बढ़ना दो कारणों से होता है। अशुद्ध भोजन करना और शारीरिक गतिशीलता में दोष। भोजन में मिलने वाली अप्रयुक्त और अवांछित ऊर्जा शरीर की चर्बी में अवशोषित हो जाती है। यह वसा वसा ऊतकों में जमा हो जाती है और शरीर के वजन को बढ़ाती है। बहुत अधिक जंक फूड, फास्ट फूड, फरसाना, मिठाई, उच्च कैलोरी फास्ट फूड, एक गतिहीन जीवन जीना, अत्यधिक अवसाद, बहुत अधिक सोना, बहुत अधिक खाना और उचित व्यायाम और परिश्रम की कमी से वजन बढ़ सकता है।

कोरो के समय में पूरी दुनिया को एक बात समझ में आ गई है, जान है तो जहान है। वजन बढ़ने से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। जहां बहुत से लोग अधिक वजन की समस्या से पीड़ित हैं, वहीं लोग वजन कम करने के तरीके खोजते हैं। लेकिन उचित ज्ञान के बिना वजन कम नहीं किया जा सकता है। आज हम आपको वजन कम करने के कुछ टिप्स बताएंगे। इससे आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह आपकी मदद भी करेगा।

साइकिलिंग करें

साइकिलिंग कई लोगों का पसंदीदा वर्कआउट बन गया है। सुबह-शाम बड़ी संख्या में लोग साइकिल चलाते नजर आ रहे हैं। साइकिलिंग एक अच्छा कार्डियो वर्कआउट है। जो लोग पूरे दिन घर पर रहते हैं और घर से काम करते हैं, वे भी अपने मूड को बेहतर बनाने और तरोताजा होने के लिए साइकिल चलाते हैं लेकिन साइकिल चलाने से न केवल मूड फ्रेश होता है बल्कि वजन घटाने और नियंत्रण में भी मदद मिलती है। अगर आप वजन कम करने के लिए साइकिल चला रहे हैं तो आपको एक घंटे से ज्यादा साइकिल चलानी चाहिए। इस वर्कआउट के 20 मिनट बाद फैट बर्निंग शुरू हो जाती है। कम से कम 20 से 30 मिनट तक साइकिल चलाएं। और यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपने कितनी दूरी तय की, इसके बजाय आपने कितनी बार साइकिल चलाई। यदि आप वजन घटाने के लिए साइकिल चला रहे हैं और एक भी दिन नहीं चूकते हैं तो यहां पर एक शेड्यूल बनाना है।

पर्याप्त नींद है जरूरी

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद आहार और व्यायाम की तरह ही महत्वपूर्ण है। अगर आपके सोने के तरीके में गड़बड़ी है, तो आपके वजन बढ़ने की संभावना 100 प्रतिशत अधिक है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक वयस्क को दिन में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अच्छी नींद न सिर्फ आपके दिमाग और दिमाग को तरोताजा कर देगी बल्कि आपका वजन बढ़ने से भी रोकेगी।

वेटलिफ्टिंग है फायदेमंद

भारोत्तोलन फिटनेस कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। भारोत्तोलन न केवल आपके शरीर को मजबूत करता है बल्कि अतिरिक्त वसा भी जलता है। भारोत्तोलन आपके शरीर को एक अच्छा आकार देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। भारोत्तोलन आपकी मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है जो शरीर को एक सुडौल रूप देता है।

ट्रेडमिल वॉक करें

चलना आपके स्वास्थ्य, फिटनेस और वजन घटाने में सुधार करने का सबसे आसान और आसान तरीका है। चलने के फायदे इसकी गति पर निर्भर करते हैं। विशेषज्ञ वजन घटाने के लिए ट्रेडमिल वॉक की सलाह देते हैं। वजन को नियंत्रित करने के लिए रोजाना कम से कम 60 मिनट ट्रेडमिलवॉक करना जरूरी है। ट्रेडमिल वॉक से आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं। ट्रेडमिल वॉक हमेशा किसी विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार ही करनी चाहिए, नहीं तो चोट लगने का खतरा रहता है।

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पर्याप्त पानी पिएं

स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पिएं। वजन नियंत्रित करने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। शोध के अनुसार, खाने से 20-30 मिनट पहले पानी पीने से पेट भरा रहता है, जिससे आपको ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलेगी। भोजन से आधा घंटा पहले पानी पीने से भोजन पचाने में मदद मिलती है। ऐसा लगातार 3 महीने तक करने से 2 किलो वजन कम किया जा सकता है। सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इससे कैलोरी बर्न होती है। आम तौर पर 2 लीटर पानी यानी 8 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए। हालांकि, शोध के अनुसार वजन कम करने के लिए आप 3-4 लीटर पानी भी पी सकते हैं।ऐसा करने से आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है।

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