नवरात्रि व्रत: बॉस की तरह व्रत और वजन भी घटाना | भारत की ताजा खबर ,

नवरात्रि व्रत: बॉस की तरह व्रत और वजन भी घटाना |  भारत की ताजा खबर
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नवरात्रि यहाँ है, यह उत्सव, हर्ष और उल्लास का मौसम है। उपवास की अवधि के साथ आने वाला नौ दिनों तक चलने वाला यह त्योहार सभी के बीच खुशी और उल्लास का संचार करता है। संयम की इस अवधि का उद्देश्य हमारी आध्यात्मिक ऊर्जा को नवीनीकृत करना है।

कई लोगों के लिए, नवरात्रि उपवास डिटॉक्स करने का आदर्श तरीका है। व्रत रखना ही नहीं

किसी के शरीर की पाचन क्षमता को बढ़ाता है लेकिन यह भी सुनिश्चित करता है कि हानिकारक

विषाक्त पदार्थों को बहा दिया जाता है। यद्यपि उपवास आपके शरीर को आकार देने और कुछ वजन कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, अगर ठीक से निष्पादित नहीं किया जाता है, तो ऐसे उपवासों के दौरान किए गए लाभ बहुत ही कम समय के भीतर खो सकते हैं, बहुत कुछ हमारे परेशान करने के लिए।

“वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी में जाने के बजाय, कुछ लोग बढ़ जाते हैं”

उपवास के नाम पर उनके भोजन की आवृत्ति और वे बदले में अपने

कैलोरी की खपत, ”डायटिशियन रजत जैन, वजन घटाने के विशेषज्ञ और हेल्थ वेल्थ क्लीनिक जयपुर के संस्थापक कहते हैं। कुट्टू की पुरी, सिंघाड़े का हलवा, साबूदाना वड़ा, साबूदाना खिचड़ी कुछ पसंदीदा व्यंजन हैं जो नवरात्रि में पसंद किए जाते हैं। और उपवास के ये व्यंजन बहुत अधिक स्वादिष्ट और आकर्षक होते हैं और हो सकता है कि आप अपने उपवास के दिनों में सामान्य से अधिक खा लें।

“वजन कम करने का रहस्य मात्रा में नहीं बल्कि आपके सेवन की गुणवत्ता में बदलाव है। नवरात्रों के दौरान जब हम परमात्मा के करीब आने की इच्छा रखते हैं, तो यह प्रक्रिया और भी सरल हो जाती है क्योंकि हम स्वाभाविक रूप से इन पवित्र दिनों के दौरान ‘सात्विक’ भोजन का सेवन करने के इच्छुक होते हैं। सात्विक आहार में उच्च फाइबर, उच्च तृप्ति कारक के साथ कम वसा होता है, ”अमन जायसवाल, शेफ संरक्षक, ला मैरीनेट कहते हैं।

उपवास के दौरान लिए गए ताजे फल, ताजे फलों का रस, अंकुरित अनाज, मेवा उच्च पोषण प्रदान करते हैं और सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करते हैं।
उपवास के दौरान लिए गए ताजे फल, ताजे फलों का रस, अंकुरित अनाज, मेवा उच्च पोषण प्रदान करते हैं और सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करते हैं।

उपवास के दौरान लिए गए ताजे फल, ताजे फलों का रस, अंकुरित अनाज, मेवा उच्च पोषण प्रदान करते हैं और सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करते हैं।

“रोटी / चीला के साथ आटे से बने जो कि कुट्टू / राजगिरा / सिंघारा जैसे उपवास के दौरान खाने के लिए ठीक होते हैं, उसी से बने गहरे तले हुए व्यंजनों के बजाय। प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए भुनी हुई मूंगफली, दही और पनीर डालें। सूखे मेवे त्वरित स्नैकिंग के साथ आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हैं। मखाना, बादाम, अखरोट, किशमिश और पिस्ता आपके नाश्ते के लिए जाने चाहिए, ”दीक्षा छाबड़ा, प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ और एक फिटनेस ट्रेनर कहती हैं।

पोषण विशेषज्ञ हर्षिता दिलावरी, अपने पोषक तत्वों को जानें, पुदीने की चटनी के साथ आलू, कद्दू का हलवा, आलू लौकी मुठिया (पकौड़ी), गाजर की खीर, अनानास सेब गाजर की स्मूदी, राजगिरा पनीर पराठा, हरी मटर सुंडल (हलचल तली हुई) जैसी स्वस्थ व्यंजनों का सुझाव देती हैं। “आप सही संयोजनों के साथ अपना स्वस्थ संयोजन बना सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत एक कप ग्रीन टी और दो खजूर से करें। लौकी / अरबी की सब्जी के साथ साबूदाना खिचड़ी / राजगिरा रोटी और सेंधा नमक के साथ एक गिलास छाछ का सेवन करें। एक और संयोजन जो अच्छी तरह से काम करता है वह है सब्जी का सूप, कुट्टू का आटा / राजगिरा रोटी और सब्जी के साथ सलाद का एक कटोरा और उसके बाद कम वसा वाले लौकी का हलवा या गाजर का हलवा, ”दिलावरी कहते हैं।

उन फिटनेस उत्साही लोगों के लिए जो लगातार जिम जा रहे हैं और महसूस करते हैं कि उपवास उनकी प्रथागत फिटनेस यात्राओं के लिए खराब होगा, वेद क्योर के संस्थापक और निदेशक विकास चावला ने एक टिप दी है, “समर्थक टिप घर से चिपके रहना है- पके हुए भोजन और नमकीन चिप्स जैसे पैकेज्ड खाद्य पदार्थों से बचें, और जितना हो सके शरीर को गतिमान रखें। शारीरिक व्यायाम और पैदल चलना न केवल ऊर्जा बढ़ाने वाले हैं बल्कि कैलोरी को तेज गति से जलाने में मदद करते हैं, ”वे कहते हैं।

यशवर्धन स्वामी, स्वास्थ्य कोच और फिटनेस शिक्षक, उपवास करने वालों को सावधान करते हैं, “नवरात्रि उपवास के दौरान वजन कम करना वास्तव में संभव है। लेकिन याद रखें, यह सिर्फ 9 दिन है, इसलिए बहुत अधिक किलो वजन कम करने की उम्मीद न करें। हमें केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि नवरात्र का भोजन तला हुआ न हो, हम पर्याप्त रूप से आगे बढ़ रहे हैं और पर्याप्त प्रोटीन ले रहे हैं।”

हैप्पी नवरात्रि, हैप्पी फास्टिंग!

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