अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस 2022: दैनिक सुबह की आदतें अपनी जीवनशैली में शामिल करें

अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस 2022: दैनिक सुबह की आदतें अपनी जीवनशैली में शामिल करें
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दिन की एक स्वस्थ और खुशहाल शुरुआत आपके बाकी दिनों में काफी बदलाव ला सकती है। जैसे, आपको कोशिश करनी चाहिए और कुछ लाभकारी आदतों को अपने में शामिल करना चाहिए सुबह की दिनचर्या और अपना ख्याल रखने के लिए समर्पित समय बिताएं।

हर साल 24 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस मनाया जाता है खुद की देखभाल और यह कैसे सभी के जीवन में बदलाव ला सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) स्व-देखभाल को “व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों” के रूप में परिभाषित करता है जो अपने स्वयं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और बनाए रखते हैं, बीमारी को रोकते हैं, और बीमारी से मुकाबला करते हैं और विकलांगतास्वास्थ्य कार्यकर्ता के समर्थन के साथ या उसके बिना”।

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तो, स्वस्थ शुरुआत करने के लिए आज से बेहतर क्या हो सकता है सुबह की दिनचर्या? श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार डॉ अरविंद अग्रवाल के अनुसार, यहां आपके लिए कुछ आदतें हैं जो आपके दिन को बेहतर और स्वस्थ बना देंगी।

स्ट्रेचिंग

सुबह के आलस्य को अलविदा कहने और खुद को चुस्त बनाने के लिए, अपने दिन की शुरुआत करें खींच. “स्ट्रेचिंग से आपकी कॉफी का आधा काम हो जाएगा,” उन्होंने कहा।

प्रकृति में रहो

प्रकृति के करीब कुछ समय बिताने से बेहतर क्या हो सकता है? “दिन के शुरुआती घंटों में हवा में कुछ बेहतरीन होते हैं एंटीडिप्रेसन्ट उनमें घुलमिल गए। यह आश्चर्यजनक है कि अगर आप कुछ धूप प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि सुबह की सूरज की किरणें अधिक कोमल होती हैं और विटामिन डी की अच्छी खुराक प्रदान करती हैं, ”विशेषज्ञ ने कहा।

व्यायाम/योग

व्यायाम आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके को खोलने में मदद करता है मांसपेशियों और अपने दिमाग को मुक्त करो। ऐसे में एक्सपर्ट का मानना ​​है कि सुबह जिम जाना शाम को वर्कआउट करने से ज्यादा फायदेमंद होता है।

सुबह योग या व्यायाम का अभ्यास करें (स्रोत: गेटी इमेजेज / थिंकस्टॉक)

सहमत डॉ ऋचा सरीन, वरिष्ठ सलाहकार, पल्मोनोलॉजी, फोर्टिस अस्पताल वसंत कुंज। उसने कहा, “सुबह का व्यायाम ऊर्जा में सुधार करता है और प्रसारऔर अच्छे लसीका कार्य को बढ़ावा देता है।”

स्वस्थ नाश्ता

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। अग्रवाल ने कहा, “अगर आप भूखे घर से बाहर निकलते हैं, तो आप पूरे दिन चिड़चिड़े रहेंगे।”

डॉ सरीन ने कहा कि यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों का एक स्वस्थ मिश्रण होना चाहिए। “उचित विकल्पों में नट और जामुन, सब्जी के साथ दही शामिल है” ऑमलेटऔर फलों के साथ लो-शुगर ग्रेनोला बार।”

पानी प

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना चाहिए। एक बड़ा गिलास पानी पीने से सुबह उठकर सबसे पहले आप भी रखेंगे उपापचय ट्रैक पर।

डॉ सरीन ने सुझाव दिया कि अपने दिन की शुरुआत एक गिलास के साथ करें नींबु पानी. “एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ें और अपना दिन शुरू करने के लिए एक घूंट लें,” उसने कहा।

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